राष्ट्रीय होटल प्रबंध एवं केटरिंग<br>तकनालॉजी परिषद्

राष्ट्रीय होटल प्रबंध एवं केटरिंग
तकनालॉजी परिषद् (पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन स्वायत्तशासी निकाय)

गतिविधि

राष्ट्रीय पुरस्कार आतिथ्य शिक्षा वर्ष 2011-12 में उत्कृष्टता के लिए फ़ोटो गैलरी

स्थान डॉ. डी. एस कोठारी सभागार, डीआरडीओ भवन, डलहौजी
दिनांक 05/04/2013
लक्षित दर्शक एन सी एच एम सी टी छात्रों, विद्वानों, पूर्व छात्रों और कर्मचारी
विवरण

राष्ट्रीय स्तर पर आतिथ्य शिक्षा में शैक्षिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए, पर्यटन मंत्रालय और राष्ट्रीय परिषद होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी ने राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार समारोह के दौरान मेधावी छात्रों को सम्मानित करना प्रारंभ किया। द्वारा की पेशकश की एनसीएचएमसीटी द्वारा प्रस्तुत विभिन्न पाठ्यक्रमों में अखिल भारतीय सर्वोत्तम छात्रों और सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों को विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा।  

वर्ष 2011-12 के लिए आतिथ्य शिक्षा में शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार की प्रस्तुति 5 अप्रैल 2013 में डॉ. डी. एस. कोठारी सभागार, डीआरडीओ भवन, डलहौजी रोड, नई दिल्ली पर आयोजित किया जा रहा है और माननीय राज्य पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। श्री. परवेज दीवान, सचिव (पर्यटन) समारोह की अध्यक्षता करेंगे। मंच पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों में श्री गिरीश शंकर, अपर सचिव, पर्यटन मंत्रालय, श्री जितेन्द्र शंकर माथुर, अपर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार, पर्यटन मंत्रालय और श्रीमती उषा शर्मा, अपर महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय।

अन्य गणमान्य व्यक्तियों और मेहमानों के साथ वर्तमान राज्य पर्यटन सचिव शामिल हैं; होटल मैनेजमेंट संस्थान के अध्यक्ष; होटल समूह के प्रबंध निदेशक; होटल उद्योग से प्रख्यात शेफ; महाप्रबंधकों और होटल के प्रबंधक; एफएचआरएआई, एचएआई, एचआरएनआई और यात्रा व्यापार से सदस्य; संबद्ध संस्थानों के प्रधानाध्यापकों; मीडिया के सदस्यों; पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं और उनके परिवार के सदस्यों; पर्यटन मंत्रालय और एन सी एच एम सी टी के अधिकारी।

पुरस्कारों चार विभिन्न श्रेणियों में प्रस्तुत किये जा रहें है। पहले श्रेणि में राष्ट्रीय परिषद होटल मैनेजमेंट द्वारा प्रस्तुत विभिन्न आतिथ्य पाठ्यक्रमों में अखिल भारतीय सर्वोत्तम छात्रों को वर्ष 2011-12 के लिए पुस्कारित करना। प्रथम स्थान धारक को राष्ट्रीय परिषद स्वर्ण पदक, उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र और Rs.15000 की नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा; दूसरे स्थान धारक को  रजत पदक, उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र और 12000 का नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और तीसरे स्थान धारक को राष्ट्रीय परिषद पदक, उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र और 10000 का नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

पुरस्कार के दूसरी श्रेणि में सर्वश्रेष्ठ टीचर अवार्ड हैं, राष्ट्रीय परिषद होटल मैनेजमेंट से संबद्ध संस्थान में संकाय शिक्षण, प्रत्येक को Rs.40000 का पुरस्कार के साथ सम्मानित किया जायेगा।

पुरस्कार के तीसरे श्रेणि में सर्वश्रेष्ठ संस्थान पुरस्कार हैं। इन पुरस्कारों को विभिन्न श्रेणियों में और साथ ही सर्वांगीण प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। दो पुरस्कार प्रत्येक श्रेणी में दिया जाता है यानी बेस्ट पुरस्कार और विशेष पुरस्कार। प्रमाण पत्र के साथ एक क्रिस्टल ट्रॉफी प्राप्तकर्ताओं को प्रस्तुत किया जाता है।

अन्त में, विशेष पुरस्कार राज्यों के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं; होटल ब्रॉड और व्यक्तिगत व्यक्तित्व के तहत पहल की दिशा में उनके उत्कृष्ट योगदान के आधारित, आतिथ्य क्षेत्र में एचएसआर और कौशल विकास और आतिथ्य शिक्षा के विकास में उनका योगदान।

QRCode

इस वेबसाइट पर सामग्री नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी द्वारा प्रकाशित और प्रबंधित रखी गई है

इस वेबसाइट के संबंध में किसी भी प्रश्न के लिए, कृपया वेब सूचना प्रबंधक से संपर्क करें: श्री. एल. के. गांगुली, निदेशक (प्र&वि),
ईमेल : diraf-nchm[at]nic[dot]in

आखरी अपडेट : 18-10-2019 | आगंतुक गणना : 803143

© 2018 नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टैक्नोलॉजी